99% लोग अमीर नहीं बन पाते, क्यों?- You will never be rich by doing these things

You will never be rich by doing these things । 99% लोग अमीर नहीं बन पाते, क्यों?

Please Share :
0
(0)

Last Updated: November 25, 2022

You will never be rich by doing these things । 99% लोग अमीर नहीं बन पाते, क्यों?

Hi हेलो मित्रों , आज का हमारा topic है वह एक वास्तविकता है की, You will never be rich by doing these things । 99% लोग अमीर नहीं बन पाते, क्यों?

इस Article का Title  पढ़कर आपको काफी आश्चर्य सा लगा होगा, पर यह एक वास्तविकता है ।  आज के topic में कुछ Analysis को discuss करेंगे और जानेंगे इसके पीछे वास्तविक कारण reasons क्या है?

You will never be rich by doing these things । 99% लोग अमीर नहीं बन पाते, क्यों?

क्योंकि जब हम छोटे थे , बचपन के, तब हमें छोटा सा गुलक दे के, यह सिखाया जाता है कि, पैसे को Save करो ,पैसे को बचाना सीखो ।

यह बात भी सही थी की,  पैसो को Save करना चाहिए, पर कठिनाई यह है कि, हमें बस यही सिखाया जाता है कि, पैसे को Save करो, पर यह नहीं सिखाया के उस पैसे को Save करने के बाद, क्या किया जाए? ।

हमको सिखाया गया की, ज्यादा Amount जमा होने पर, उस Saving Amount को अपने कोई म़ोज सौख के चींजो पर खर्च कैसे करे । पर हमें किसी ने यह नहीं सिखाया की उस Saving Amount को कही Investment कर के पैसो में और भी कैसे वृधि करे ।

यही कारण है कि, हम में से ज्यादातर लोग Middle Class बन कर रह जाते हैं और कभी अमीर Reach नहीं बन पाते । या जिंदगी भर हम अपने Finance के लिए adjustment या struggle  करते रहते हैं ।

Middle Class Family मध्य वर्गीय Peoples Analysis

चलिए हम  ,आपको कुछ Hypothetical Analysis के जरिये समजाने की कोशिस करते है और बताते है की Middle Class Family के लोग अपने Saving Amount का कैसे इस्तेमाल करते हैं? । हमारे देश में करीबन ६०-७० % Middle Class Family के है ।

हमने पहले के एक Article मे  Saving करने  और Financial Freedom बनने का तरीका बताया है और किस तरह ५४ Lacks की Saving करी , वह भी बताई है ।

यह  Article पढ़े > What is Financial Freedom in Hindi ।  वित्तीय आजादी क्या है ?।

आज हम  Middle Class Family में 100 लोग की Analysis करते है ।

और मान के चलते है की, उन सब ने  ₹ ५४ Lacks  रुपए की Saving की है ।

समाज में करीबन 6 Type तहर के लोग ज्यादा मिलेंगे, जिसका हम Analysis करेंगे ।

1st List>

1st list में ,100 में से करीबन ५० लोग ऐसे होंगे जो, अपनी आयी हुई Saving Amount से चिंजो को खरीदेंगे, जैसे की घर हो गया, गाड़ी हो गई और Foreign Tours गुमना, घर के सजावट में आदि में सारे रूपए को खर्च करेंगे ।

और अपनी Status को बनाये रखने के लिए यह लोग Bank से Loan भी लेंगे , जिसे वह Monthly EMI में Installment जरिये चुकायेंगे ।

इसी Trend के कारन, हमारे देश में काफी Finance Company , EMI base Finance का करोंडो रुपये का Business कर रही है ।

इन्होने, कैसे किये अपने पैसो का खर्च ?  ₹५४ Lacks में से ₹४० Lacks का घर ले लेंगे, और बाकी के ₹१४ Lacks में से ₹८ Lacks की गाड़ी खरीद लेंगे, मतलब की अभी भी, उनमें से ₹६ Lacks बाकि रहेंगे, वह Foreign Tours या कोई घर के सजावट के लिए पूरा पैसा खर्च कर देंगे ।

यानि अब कोई Saving नहीं बची होगी ।

(जो हमें बचपन में सिखाया गया था, Saving करो और जब अच्छे जमा हो जाये, तब सारा पैसा खर्च डालो अपने मोज-शौख की चीजे ले कर )

इन्होंने जो जो चीजें खरीदी , उससे इनको कभी भी  ₹1 का भी Returns नहीं मिलेगा ।

मतलब, इतने सालों की Saving को इन्होंने जिन चीजों पर खर्च किया , वह सारी चीजें , इनके Wallet से हर महीने Extra पैसे खर्च करवायेगी ।

घर का Maintenance , गाड़ी के Petrol का,  गाड़ी का Maintenance , EMI  Installment जैसे आदि खर्च ।.

 2nd List>

इन के बाद जो Next २० लोग हैं, हमारे 2nd लिस्ट में है , वह थोड़े Smart लोग है ।

यह लोग भी, List 1st की तरह  वह सारी चीजें खरीदेंगे, पर यहा पर वह लोग Extra Loan नहीं लेंगे ।

यह सोचते हैं “चद्दर जितनी हो, उतने ही पैर फेलाने चाहिए”  यानि Saving amount  में जितना है, उतना ही खर्च करना चाहिए और यह Loan नहीं लेते ।

लेकिन वह लोग ने यह सारी चीजें खरीदी है , इन चीजों से List 1st की तहर , इनको भी १ % का भी Returns कभी भी नहीं मिल पायेगा ।

यानि जितने पैसे Saving amount के थे उनसे सारी चीजों को खरीदने में लगाए और वह भी खत्म हो गए ।

 3rd List >

हमारे लिस्ट के Next १५ लोग जो है, वह थोड़े Calculative और थोड़े ज्यादा Smart हैं । वह Saving Amount के पैसे को किसी मे खर्च ना करके उसको Liquid Cash में रखते हैं ।

ऐसा करना, इन List 1st और List 2nd , दोनों से काफी बहेतर है, लेकिन पैसे को हर वक्त Liquid Cash में रखना,सही नहीं है, क्यों? ।

अगर हमारे देश में  INFLATION RATE ६% सालाना है, और आपका Liquid Cash से कोई भी Returns नहीं होगा , तो आपका पैसा, ६% हर साल, Devalue होता रहेगा।

यानि आपका Saving Amount का Liquid Cash में रखना ,उसका Growth Negative में होगा , तो Liquid Cash रखना थोड़ी बेवकूफी हो सकती है ।

4th List >

Next १० लोग जो होते हैं, वह Smart और Intelligent होते हैं, और वह अपने Saving Amount के पैसे को Bank में Fixed Deposit करके रखते हैं ।

जिसका Interest करीबन ८ % से सालाना मिलता है .अब साल का हिसाब करे तो , Tax काट के लगभग कुछ ७ % Returns मिला ।

अगर महंगाई दर,  INFLATION RATE  जो  ६% हो तो, आपका कुल मुनाफा मिला , सिर्फ और सिर्फ १ % होगा ।

लकिन 3rd List से काफी बहतर है,क्योकि 3rd List की तरह Negative growth नहीं होगा ।

5th List >

बचे हुए ५ लोगों में से ४ लोग थोड़े से ज्यादा Calculative और High Intelligent होते हैं ।

वह लोग अपने Saving Amount के पैसे को Stock Market, Commodity, Mutual Funds, Real State इत्यादि सारी चीजों में Investment करके, आराम से सालाना १५ से २० % returns निकाल लेते हैं, कभी-कभी तो उससे भी ज्यादा Returns निकाल लेते हैं ।

तो आज अगर ६ % INFLATION RATE भी हो तो , इन्होंने पैसो को १४ % ज्यादा अपने आप को Reach बना लेते है, अपने पिछले साल से ।

और इसी तरह बढ़ते बढ़ते ,यह लोग धीरे-धीरे Reach बनते रहते हैं ।

6th List >

100 में से ही बंदा होता है, जो Very High Intelligent होता हैं ।

अपने Comfort Zone से  बहार निकल कर एक High Risk zone में कूदता है, और अपने Saving Amount के पैसो से एक अच्छा Business सुरु करता है । और अच्छे Business  Idea को साकार करता है ।

 वह अपने Investments से सालाना ३०-५0% निकालता है ।

यह थे प्रकार के लोगो की List ।

आप कोनसे List में हो?

हम में से ज्यादातर लोग Middle Class ही रह जाते हैं, और अमीर न बनने का सबसे बड़ा कारण यह है की, हम हमारे Comfort Zone  से बहार ही नहीं निकलते और न तो कोई Business करते। बस हमारी नोकरी में संतुस्ट रहते है ।

हम में से ज्यादातर लोग कोई Investments भी नहीं करते और न तो कोई  Invest के बारे में सीखते है ।

ना कही किधर , किसी Stock Market , Mutual Funds , Real State में Investments कर के, कोई Passive Income के बारे में सोचते है । सिर्फ से ५% लोग इस तरह का Investment करते है ।

इसलिए बहुत ही कम लोग  Reach बन पाते हैं ।

यह Analysis दिखाने के पीछे एक ही तात्पर्य है की, इस विषय को आप सहजता से समज सके और आपके Future Planning के लिए अच्छे निर्यण आप कर सके ।

आपने आज क्या सिखा?

उम्मीद है की आपको मेरा यह Article, 99% लोग अमीर नहीं बन पाते, क्यों?- You will never be rich by doing these things जरुर पसंद आई होगी.

आप Comfort Zone से बहार  निकलिए और एक अच्छा सा Business  सुरु करे । अगर आप Comfort Zone से बहार ही नहीं निकलते हो तो, आपका प्रगति का मार्ग प्रसस्थ नहीं हो पायेगा ।

और आपको आपकी Saving Amount  में से Stock Market , Mutual Funds , Real State में Investments कर के एक Passive Income बनानी होगी ।

हमारी हमेशा से यही कोशिश रहेगी की,  readers को Share Market और Financial Ideas के विषय में पूरी जानकारी प्रदान कर सकू ।

यदि आपको इस article को लेकर कोई भी और जानकारी चाहिए हैं, या कोई तरह का doubt हो तो, आप नीचे हमे comments लिख सकते हैं ।

यदि आपको यह post, पसंद आया , या कुछ नया सीखने को मिला तो Please इस post  को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर share करना न भूलिए ।

धन्यवाद

जय हिन्द

> शेयर मार्केट में निवेश से पैसे कैसे बनाते हैं?

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *